Thursday, August 18, 2022

करनाली एक महा तीर्थ स्थान

नमस्कार मित्रों कुछ दिन पहले मेरा अचानक से वडोदरा जाना हुआ और हमारे परम मित्र डॉक्टर सज्जन जी से बात हुई और उन्होंने सहज हमे कहा आप करनाली आईए और वो खुद अपनी गाड़ी से हमे लेने वडोदरा आए और उनके साथ हम बातें करते हुए डेड घंटे में करनाली गाँव पहुंचे और देखा की ये गाँव महा तीर्थ की तरह है जहा आप देखो वह आश्रम बने है साधू संतों का दर्शन हो रहे है और हम जहा रूखे वो भी आश्रम ही था जीसे मैया मीरपुरी जी संचालन कर रही है शिव शक्ति पीठ नाम है और अभी गुरुमाइया ने श्री विध्या मंत्र उपासना केंद्र भी सुरू किया है जो भी ईछुक साधक सीखना चाहे जरूर सिख सकते है आश्रम पहुंचते ही हम रिफ्रेश हुए और भोजन कर के मैया से रूबरू हुए वो श्रवण महिना था तो मैया हावन कर रही थी उन्हे नमस्ते करके हम गाँव का चक्र लगाने लगे पास में ही कुबेर जी का भव्य मंदिर है वह गए और कुबेर जी का दर्शन किया महाराष्ट्र और गुजरात के भक्तों से भी मुलाकात हुई दर्शन करके हम बहार आए और बहार आते ही सामने हनुमान जी का दर्शन किया और हनुमान जी का चक्र लगाकर नर्मदा मैया का दर्शन के लिए गए कुछ पल मैया का दर्शन पाकर मन शांत और प्रसन्न हुआ और फिर आश्रम आ गए और फिर मैया मीरपुरी जी से तीन घंटे वार्तालाप का सौभाय प्राप्त हुआ जिससे ज्ञान का बोध हुआ  दूसरे दिन मैया के कुछ भजन भी रिकार्ड करने का मौका मिल आप भी उनके गाए भजन का लाभ ले सकते है नीचे आपके लिए लिंक दिया है 

मैया मीरपुरीजी

https://youtu.be/P0FgU9Fjg1s

https://www.youtube.com/watch?v=9uFQsldpn5Q   

दूसरे दिन सुबह हम डॉक्टर सज्जन जी के साथ करनाली ग्राम विद्यालय में गए वह मुझे बहुत अच्छा लगा और गाँव के स्कूल में सरकार की ओर से पढ़ने के लिए आज बच्चों को अच्छी सुविधा मिल रही है स्कूल यूनिफॉर्म के साथ किताबे और मिडडे मील भी दिया जाता है और बच्चों पर भी टीचर बहुत ध्यान दे रहे है पढ़ाई के साथ साथ गीत संगीत और नृत्य पर भी ध्यान दिया जा रहा है मैंने वहा के शिक्षक और बच्चों से बात किया तो शिक्षक अपनी मेहनत और लगन से बच्चों को अच्छे संस्कार के साथ खेल और मनोरंजन पर भी ध्यान दे रहे है और हुमने कुछ ऐक्टिविटी को रिकार्ड भी किया आप भी इस लिंक से देख सकते है 

https://youtu.be/H5NGMU-PjMQ

और तीसरे दिन हम पहुंचे करनाली से 20 किलोमीटर की दूरी पर मोरिया गाँव है जहा डॉक्टर सज्जन जी ने बहुत ही सुन्दर एक आश्रम बनाया है जहा सर्व धर्म सम भाव की भावनाओं को चित्रित किया है देश की आजादी के लिए जिन लोगों ने अपना सर्वस्व निछावर किया उनकी गौरव गाथा के साथ उनके घोष वाक्य और चित्र भी लगे है जिन्हे देखकर आपका मन देश प्रेम से भर जाएगा और सभी धर्म गुरुओ  के बारे मैं भी बताया गया है उनके नाम और चित्र देख कर आपकी मानस में सत्य क्या है ये सोचने पर मजबूर कर देगा एक बहुत सुंदर भव्य हाल बना है और पास में नर्मदे का दर्शन होता है नीम के पेढ लगे है लॉन में जहा आप बैठ कर घंटों मैया का दर्शन करते हुए आत्मा चिंतन कर सकते है शांत शीतल वातावरण में और नीचे में कुछ मकान बनाए है अगर कोई एक दो दिन रुकना चाहे तो पूछ कर रुख सकते है मेरा मन भी रुकने का हुआ तो एक दिन रूखा और मौन व्रत किया बहुत अच्छा अनुभव को सँजोकर चौथे दिन श्याम को वह से रावण हुवे लेकिन इस बीच एक विशेष विभूति डॉक्टर केशवाचार्य गूरु जी से मेरी मुलाकात सज्जन जी ने कराई बस फिर क्या था उनसे मिलकर उनका अनुभव और ज्ञान का जो सागर मिला जिस से  मन तृप्त हुआ और मैंने उनको अनुरोध किया कुछ बाते आपकी रिकार्ड करना चाहता हूँ तो उन्होंने सहज कहा में किसी को नहीं देता लेकिन आपको मैं एक 10 मिनट दूंगा बस मेरी खुशी और बढ़ी और मैं उन्हे रिकार्ड भी किया जो मेरी यात्रा को परिपूर्ण करती है आप भी एक बार करनाली जरूर जाए और अनुभव करे जीवन का सच्चा आनंद पाए अगर आप शांति और खुदरत का अनोखा नजारा देखना चाहते हो तो ये है जहा प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ साथ साधू संतों का संगम है, मा नर्मदे की पावन गोद में रहना चाहते हो तो करनाली से अच्छा कोई और जगह हो नहीं सकता ॐ शांति . 

https://youtu.be/QewujNgd0q0









No comments:

Post a Comment